यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

दोस्तो आज कल इंटरनेट का उपयोग को नही करता आज कल । हम सभी रोजाना न जाने कितनी ही वेबसाइटस पर जाते है  और कितनी ही चीजे इंस्टॉल(install) या डाऊनलोड करते है।

कई बार चीजे इनस्टॉल या डाऊनलोड करने पर आपके कंप्यूटर में कुछ ऐसी फाइल्स भी डाऊनलोड हो जाती है जिससे आपका कंप्यूटर या लैपटॉप बड़े आराम से hack किआ जा सकता है या hack हो जाता है।

आज हम ऐसी ही कुछ 10 चीजों के बारे में बताएंगे । अगर आप भी यह 10 चीजे या इनमे से कोई भी चीज आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में दिखती है तो समझ जाइये की आपका कंप्यूटर या लैपटॉप हैक (hack) हो चुका है।

Hacker कैसे आपका कंप्यूटर हैक (hack) करके आपको नुकसान पहुँचा सकता है ?

Hackers हमेसा ही आपके कंप्यूटर म घुसने की कोशिस करते रहते है ताकि ओ आपका data निकाल कर कुछ पैसे कमा सके। चलिए जानते है hacker किस तरह की जानकारी आपके कंप्यूटर से चुरा सकता है ।

  1. आपकी Credit Card इन्फॉर्मेशन चुरा कर।
  2. आपकी bank डिटेल्स ले कर।
  3. आपकी पर्सनल फोटोज या वीडियोस से।
  4. आपके कंप्यूटर में वायरस डाल कर आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुँचाकर।
  5. आप पर निगरानी रख कर या आपके data को डार्क वेब (Dark Web) पर बेच कर।

10 ऐसी चीजें जो बताती है कि आप hack हो चुके है !!

10. Fake वायरस मेसेज

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

फेक वायरस मेसेजेस (Fake Virus messages) अगर आपके कंप्यूटर पर कभी ऐसा मेसेज दिखे की आपके कंप्यूटर में वायरस है इसे ठीक करने के लिए यह क्लिक करे तो दोस्तो समझ जाइये की यह hackers की चाल है आपका कंप्यूटर hack करने की।

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में वायरस है तो आपका एन्टी वायरस (Anti-Virus) उससे निपट लेगा ।आपको इस तरह के मैसेज पर ध्यान नही देना है ।

9.रनसोम मैसेज (Ransom message)

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

आपके पास ऐसा भी मैसेज आ सकता है कि आपका कंप्यूटर हैक(hack) हो चुका है। 

और उसे फिक्स करने के लिए आपको पैसे मांगे जा सकते है। या hacker आपके कंप्यूटर को लॉक करके पैसे मांग सकते है और पैसे न देने पर आपके कंप्यूटर को फॉरमेट करने की धमकी दे सकते है।

अगर आपको ऐसा कोई मेसेज दिखे तो अपने कंप्यूटर को restart करे। और restart करने के बाद भी अगर आपको यह मैसेज दिखता है तो किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट से जल्द सम्पर्क करें।

या पहले से ही आप अपने जरूरी इनफार्मेशन को किसी और जगह हार्ड डिस्क या किसी दूसरे कंप्यूटर में रख सकते है।


8.एन्टी वायरस सॉफ्टवेयर बन्द होना (Anti-Virus software disable)

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

Hacker आपके कंप्यूटर में घुसने के बाद पहला काम करता है आपके एन्टी वायरस सॉफ्टवेयर को बंद या disable करना।
ताकि वह बिना कोई रोक टोक के आपके कंप्यूटर सिस्टम के साथ छेड़ छाड़ कर सके।

और आपके कंप्यूटर से इन्फॉर्मेशन निकल सके तो ऐसे में आप यह जरूर चेक करे कही आपका एन्टी वायरस सॉफ्टवेयर बन्द तो नही है अगर हाँ तो उसे अपने बन्द किआ या ओ अपने आप बन्द हो गया अगर ऐसा कुछ होता है तो समझ जाइये आप हैक हो चुके है।

7.फ्रीक्वेंट पॉप-अप्स (Frequent Pop-Ups)

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।


Hack होने का एक और लक्ष्ण है पॉप-अप्स । ऐसे तो पॉप – अप्स नार्मल है पर आपके कंप्यूटर में हद से ज्यादा पॉप – अप्स दिख रहे है तो सायद आपका कंप्यूटर hack हो चुका है। क्योंकि hacker आपके एन्टी वायरस को disable कर चुका होगा।

जिससे पॉप अप ब्लॉकिंग सॉफ्टवेयर भी disable हो गया होगा । और इस वजह से आपके स्क्रीन पर दिख रहे होंगे ढेर सारे पॉप – अप्स ।

6.Unapproved softwares

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

कई  बार ऐसा भी हो सकता है कि कभी आपके कंप्यूटर पर कोई सॉफ्टवेयर डाऊनलोड हो रहा हो जिसे अपने डाऊनलोड नही किआ। अगर ऐसा हुआ है तो आपको उसे डाऊनलोड करने से रोकना है। 

क्योंकि बिना परमिशन के कोई सॉफ्टवेयर या एन्टी वायरस अपडेट तो जरूर हो सकता है मगर डाउनलोड नही हो सकता।


5.Redirected Web-Searches

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

कभी अगर आप किसी एक वेबसाइट से दूसरे वेबसाइट पर रेडिरेक्ट होकर किसी spam वेबसाइट पर चले जाते है तो समझ जाइये यह हैकर है जो आपको किसी लिंक पर क्लिक करवा कर आपका कंप्यूटर अपने कब्जे में ले सकता है।


4.New Toolbar In Web – Browser

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।
यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

अपने वेब्सब्राउर को अपडेट करने पर नया ऑप्शन और नया टूलबार तो जरूर आता है लेकिन ब्राउज़र अपडेट किये बिना कोई नया ऑप्शन या नया टूलबार तो दोस्तो यह कोई और नही हैकर चला रहा है आपका सिस्टम।


3.Online Password Not Working


दोस्तो कई बार यह हो सकता है कि आप अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम पर लॉगिन कर रहे हो और आपका पासवर्ड काम न कर रहा हो तो यह हैकर का काम है जो आपके ब्राउज़र से पासवर्ड ले सकता है इसीलिए आपको पासवर्ड ब्राउज़र में save करके नही रखना चाहिए।

कोसिस करे कि आप अपना पासवर्ड हमेसा ही अलग रखे हर सोशल मीडिया एकाउंट के लिए अलग पासवर्ड।

कई बार एक ही पासवर्ड कई एकाउंट पर इस्तेमाल करने से जब इन सोशल मीडिया के साथ data breach होते है तो आपका डेटा लीक हो जाता है जिससे आपके सारे एकाउंट एक ही पासवर्ड से access किआ जा सकेगा।

हाल ही में facbook के साथ data breach होने से हैकर्स ने  533 million यूज़र्स का डेटा लीक हो गया जिसमें फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग का मोबाइल नम्बर भी शामिल था।

2.Spam Sent To Friends

यह 10 चीजे बताती है कि आपका कंप्यूटर Hack हो चुका है।

Hacker आपके कंप्यूटर को हैक करने के बाद आपके दोस्तों के कंप्यूटर में भी घुसने की कोसिस कर सकता है और वो भी आपके सोशल मीडिया एकाउंट के द्वारा मेसज भेज कर।

अगर आपको कभी ऐसा लगे तो आप अपने एकाउंट का पासवर्ड जरूर बदले।


1.Mouse Moving By Itself

person holding apple magic mouse
Photo by Vojtech Okenka on Pexels.com


अगर आपके कंप्यूटर में भी आपका माउस अपने आप मूव हो रहा है या सिलेक्ट भी हो रहा है इसका मतलब आपका सिस्टम पूरी तरह से हैकर के कंट्रोल में है ।


ऐसी स्तिथि में आपको तुरंत किसी विशेसज्ञ की सहायता लेनी चाहिए। तो दोस्तो यह थे कुछ जरुरी चीजे जिनकी मदत से आप यह जान सकते है कि आपका कंप्यूटर हैक हुआ है या नही।

कैसे जाने की data breach में आपके पासवर्ड या account detail लीक हो गई है?


दोस्तो अगर आप भी जानना चाहते है कि आपकी कोई एकाउंट पासवर्ड या ईमेल डिटेल्स लीक तो नही हुई तो आप इस वेब साइट पर जा कर अपना ईमेल डाल कर चेक कर सकते ही कि किसी डेटा ब्रीच (Data Breach) में आपकी इन्फॉर्मेशन लीक तो नही हुई।


यहाँ क्लिक करे जानने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *