क्यों मनाते है “राष्ट्रीय विज्ञान दिवस”(Vigyaan Divas) 2021

National Science Day 2021 :“रमन प्रभाव” की खोज महान वैज्ञानिक C.V. RAMAN ने 28 फरवरी 1928 को की थी।
इसीलिए हर साल 28 फरवरी को 
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

यह दिन भौतिकी की बड़ी खोज “रमन प्रभाव” को समर्पित है। देश के महान वैज्ञानिक चन्द्रशेखर वेंकट रमन या सी.बी. रमन ने इसकी खोज की थी ।(Vigyaaan Divas 2021)

National Science Day 2021
National Science Day 2021

जिसके लिए उनको साल 1930 में भौतिकी के नोबेल प्राइस से सम्मानित किया गया था । इस बार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम फ्यूचर ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी  एंड इनोवेशन इम्पैक्ट ऑफ़ एजुकेशन स्किल एंड वर्क रखी गई है ।

मान्या सिंह बायोग्राफी In Hindi |Age, Height,Familiy 2021

आइये जानते है वो रमन प्रभाव क्या है जिसकी खोज इस महान वैज्ञानिक ने की थी ।

क्या है रमन प्रभाव ?

National Science Day 2021
National Science Day 2021

रमन प्रभाव कहता है कि जब प्रकाश की एक तरंग द्रव्य से निकलती है तो उस प्रकाश तरंग का कुछ भाग एक ऐसी दिशा में प्रकिड हो जाता है जो कि आने वाली प्रकाश तरंग की दिशा से भिन्न है। समुन्द्र के जल ओर आसमान का नीला रंग इसी वजह से होता है ये किरणे मध्यम के कड़ो के कम्पन ओर घुर्डन की वजह से मूल प्रकाश की किरणों में ऊर्जा में लाभ या हानि के होने से उत्पन्न होती है इतना ही नही इसका अनुसधान की अन्य सखाओ ओषधि विज्ञान , जीव विज्ञान,भौतिकी विज्ञान या खगोल विज्ञान या दूर संचार के छेत्र में भी बहुत महत्व है ।

रसायनों की अडविक संरचना के अध्यन में रमन प्रभाव एक प्रभावी साधन है। राष्रीय विज्ञान दिवस मनाये जाने का मुखिय उद्देश्य देश मे विज्ञान के प्रति लोगो मे रुचि ओर जागरूकता बढ़ाना है खास कर स्टूडेंट को प्रेरित करना है। National Science Day 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *