Maha Shivratri 2021:Shubh Muhurat and Puja Vidhi 2021

Maha Shivratri Shubh Muhurat : हेलो दोस्तो मैं teckguy.इन से आज आपके लिए लेकर आया हु शिवरात्रि से जुड़ी कुछ जरूरी बाते बने रहिए हमारे साथ ।   शस्त्रों में शिवरात्रि का एक विशेष महत्व है हिंदी पंचाग के अनुसार महाशिवरात्रि का उत्सव फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है |

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त,व्रत पूजा विधि एव पूजा उपाए |

महाशिवरात्रि के दिन विशेष सिद्धियों की प्राप्ति के लिए बहुत से लोग महानीसिथ काल में भगवान शिव की पूजा करते है । हमारी कथाओं के अनुसार शिवरात्रि शिव और सती के मिलन का त्योहार है । इसीलिए इस दिन यदि विधिवत पूजा या उपाय किए जाए तो व्यक्ति की मनोकामनाएं अवश्य पूरी होती है । इस साल महाशिवरात्रि शिवयोग और शिद्धयोग में मनाया जायेगा ।

आज हम आपको साल 2021 महाशिवरात्रि व्रत तिथि शुभ मूहर्त, पूजा विधि , और कुछ उपाय बताने वाले है बने रहिए हमारे साथ teckguy.इन के साथ ऐसे ही जानकारी के लिए सब्सक्राइब करें।

महाशिवरात्रि शुभ मूहर्त 2021-(Maha Shivratri Subh Muhurat)

maha shivratri 2021 date
Maha Shivratri shubh muhurat

साल 2021 में महाशिवरात्रि 11 मार्च गुरुवार के दिन है । चतुर्दशी तिथि सुरु होगी 11 मार्च  02:39 मिनट पर । चतुर्दशी तिथि समाप्त होगी 12 मार्च  03:02 मिनट पर ।         

निसिथ काल पूजा का समय होगा 11 मार्च  रात्रि 12:06 बजे से 12:55 मिनट तक ।         महाशिवरात्रि पारण का समय होगा  12 मार्च सुबह  06:34 मिनट से साम 03:02 मिनट तक । 11 मार्च की सुबह 09:24 मिनट शिवयोग रहेगा जो की शिवभक्ति के लिए अति उत्तम माना जाता है । 

Maha Shivratri 2021 : Date, Puja Vidhi, Kyu Manate Hai?

महाशिवरात्रि व्रत पूजा विधि 

Maha Shivratri shubh muhurat
Maha Shivratri shubh muhurat

महाशिवरात्रि के दिन सूर्य उदय से पूर्व उठाकर स्नान के बाद व्रत का संकल्प ले इसके बाद शिव मंदिर या घर पर विधि विधान के अनुसार सुबह मूहर्त में शिवरात्रि का पूजन करे ।

शिवपूजन में सबसे पहले शिवलिंग का गंगा जल से अभिषेक करे  फिर कच्चे दूध और पांचामरत से शिवलिंग का अभिषेक कराए । इसके बाद धूप दीप जलाकर शिवलिंग पर विल्व पत्र, धतूरा , चंदन , पूस्प अर्पित करे ।

पूजा में शिवपंचाक्षर मंत्र ऊं नमः शिवाय का जाप करते रहे । इसके बाद महादेव को इसके बाद महादेव को केसर युक्त खीर का भोग लगाए । अंत में शिवार्ती और परिक्रमा कर महादेव का आशीर्वाद ले ।

Maha Shivratri 2021: ऐसे स्री-पुरुष जिन्हे भूल कर भी नहीं करना चाहिए शिवरात्रि का व्रत |

महाशिवरात्रि व्रत उपाय 

Maha Shivratri shubh muhurat

भगवान शिव सभी प्रकार की मनोकामना पूरी करते है साल 2021 की महाशिवरात्रि कई शुभ योग में आ रही है । को की महादेव को प्रसन्न करने दृष्टि से अधिक गुना लाभकारी है । इस विशेष दिन यदि आप कुछ उपायों के साथ पूजन करते है  तो आपको महादेव का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है । इस दिन किए जाने वाले खास उपाय के बारे में जानते है । 

भगवान शिव को शमी की पत्तियां अतिय प्रिय है महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को शमी की पत्तियां भगवान शिव को अर्पित करने से भगवान शिव अति प्रसन्न होकर भक्तो को हर कष्ट से छुटकारा दिलाते है और सनी के प्रकोप से भी बचाती है ।

 इस दिन जलाभिषेक करने के बाद शिवलिंग पर चंदन का लेप लगाकर भगवान शिव के मंत्रों का जाप करे । महाशिवरात्रि के दिन जल में काले तिल भिगाकर  ॐ नमः शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग का जाप करे । भगवान शिव को जल व तिल चढ़ाने से सुख में समृद्धि होती है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *